बलरामपुर: बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के राजपुर तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत डिगनगर में सरपंच और सचिव पर फर्जी हस्ताक्षर कर बारूद भंडारण का प्रस्ताव पारित करने का आरोप लगा है। इस मामले में ग्रामीणों ने कड़ा विरोध दर्ज कराया है और इस प्रस्ताव को रद्द करने की मांग की है।

मामला यह है कि डिगनगर की निवासी शारदा देवी की निजी भूमि पर संदीप कुमार द्वारा बारूद भंडारण के लिए सरपंच और सचिव से मिलीभगत कर बिना ग्राम सभा की बैठक बुलाए प्रस्ताव पारित किया गया। ग्रामीणों और पंचों का आरोप है कि इस प्रस्ताव में उनके फर्जी हस्ताक्षर किए गए हैं, जबकि उन्हें इस मामले की कोई जानकारी नहीं दी गई थी। अगस्त 2024 में हुई ग्राम सभा की बैठक में इस प्रस्ताव का विरोध किया गया था और इसे कार्यवाही रजिस्टर में दर्ज भी किया गया था।

ग्रामीणों का कहना है कि अक्टूबर 2024 में उन्हें पता चला कि सरपंच और सचिव ने मिलकर बारूद भंडारण का प्रस्ताव पारित करवा लिया है, जबकि इसमें शामिल किसी भी सदस्य ने इस पर हस्ताक्षर नहीं किए थे। ग्रामीणों और पंचों ने इस प्रस्ताव को पूरी तरह फर्जी बताते हुए कहा कि पंचायत के सदस्यों और ग्रामीणों से बिना सलाह-मशविरा किए ही इसे पास कर दिया गया।

ग्रामीणों ने अनुविभागीय अधिकारी से अपील की है कि इस फर्जी प्रस्ताव को तुरंत रद्द किया जाए और बारूद भंडारण के लिए बन रहे निर्माण कार्य को रोका जाए। इसके साथ ही, पंचायत के किसी भी निर्णय में पारदर्शिता और ग्राम सभा की सहमति को प्राथमिकता दी जाए।

इस मामले में ग्रामीणजन पंचायत के अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!