बलरामपुर: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का के निर्देशन में जिले में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए स्वीप कार्य योजना के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में जिला मुख्यालय बलरामपुर के चांदो चौक स्थित शहीद पार्क में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी व स्वीप की नोडल अधिकारी रेना जमील की उपस्थिति में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में युवा शक्ति का उपयोग कर मतदाताओं को सशक्त बनाने तथा मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में उनकी भूमिका सुनिश्चित करने तथा मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया। जिसमें लगभग 03 हजार भावी युवा मतदाताओं एवं स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने पूरे उत्साह के साथ ‘‘छोड़हूं बूता काम करहूं पहले मतदान‘‘ थीम के साथ विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने में अपनी सार्थक भूमिका निभाई तथा मानव श्रृंखला बनाकर आगामी निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान का संदेश दिया।

कार्यक्रम में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी नागरिकों की सहभागिता आवश्यक है। लोकतांत्रिक व्यवस्था में आम नागरिकों को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। इसलिए इस विधानसभा चुनाव में आप सभी मतदान कर अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। इसके साथ ही आप सभी अपने आस-पास के सभी नागरिकों को मतदान करने हेतु प्रेरित करें। इस दौरान उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र में युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण होती है इसलिए आप सभी युवा मतदान करने अवश्य जाएं और एक स्वस्थ लोकतंत्र के निर्माण में अपनी सहभागीता दें। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं तथा स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता अभियान-2023 को सार्थक दिशा देते हुए चांदो चौक स्थित शहीद पार्क से पुराना बस स्टैण्ड, पुलिस थाना बलरामपुर तथा पुलिस अधीक्षक निवास तक मानव श्रृंखला बनाकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। इसके साथ ही युवा मतदाताओं ने फ्लैश मॉब एवं आदिवासी नृतक समूह द्वारा पारंपरिक नृत्य की प्रस्तुती देकर उपस्थित आमजनों को मतदान करने के लिए जागरूक किया। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित आमजनों ने संकल्प वृक्ष के समक्ष आगामी विधानसभा निर्वाचन में अवश्य मतदान करने की शपथ ली। इसके साथ ही भावी मतदाताओं के द्वारा आगामी निर्वाचन में मतदान करने हेतु हस्ताक्षर अभियान चलाया गया, जिसमें लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का ने अपील करते हुए जानकारी दी है कि आगामी विधानसभा निर्वाचन के दूसरे चरण में 17 नवम्बर 2023 को मतदान होना है, जिसमें समाज के प्रत्येक वर्ग के मतदाताओं की शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिले के समस्त स्कूल, कॉलेजों तथा विगत निर्वाचनों में कम मतदान वाले मतदान केंद्रों तथा पीवीटीजी मतदाता वाले क्षेत्रों में सतत् रूप से मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन कर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। कलेक्टर श्री एक्का ने समस्त जिले वासियों से बढ़-चढ़ कर मतदान करने की अपील की है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!