xr:d:DAF_2XtQ6AY:22,j:3942197644698617526,t:24031815

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के सातवें चरण और अंतिम चरण के कल होने वाले मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। बिहार, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित 8 राज्यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 57 संसदीय क्षेत्रों में मतदान होना है। साथ ही ओडिशा राज्य विधानसभा की शेष 42 सीटों के लिए भी मतदान होगा। इसके साथ ही पिछले महीने की 19 तारीख को शुरू हुए दुनिया के सबसे बड़े मतदान मैराथन की शानदार समाप्ति हो जाएगी, जिसमें पहले ही लोकसभा की 486 सीटों के लिए 6 चरणों में मतदान हो चुका है। 28 राज्यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सभी संसदीय सीटों के लिए मतदान सुचारु और शांतिपूर्ण तरीके से पूरा हो गया है। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

मतदान दलों को मशीनों और चुनाव संबंधी सामग्री के साथ संबद्ध मतदान केन्‍द्रों पर भेज दिया गया है। मतदान केन्द्र मतदाताओं के स्वागत के लिए तैयार हैं, जहां छाया, पेयजल, रैम्प और शौचालय सहित सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, ताकि मतदान आरामदायक और सुरक्षित वातावरण में सुनिश्चित किया जा सके। संबंधित मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और राज्य मशीनरी को निर्देश दिया गया है कि वे जहां भी गर्म मौसम या बारिश का पूर्वानुमान हो, वहां उससे निपटने के लिए पर्याप्त उपाय करें।

भारी गर्मी के बावजूद, पिछले चरणों में मतदान केन्‍द्रों पर मतदाताओं की भारी संख्या देखने को मिली है। पिछले दो चरणों में, महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत पुरुष मतदाताओं से अधिक रहा है। आयोग ने मतदाताओं से मतदान केन्‍द्रों पर अधिक संख्या में आने और जिम्मेदारी और गर्व के साथ मतदान करने का आह्वान किया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!