अंबिकापुर। भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत अंबिकापुर पहुंचे राहुल गांधी ने कला केंद्र मैदान में लोगों को सम्बोधित किया और कहा कि हम देश का सामाजिक एक्स रे करना चाहते हैं और वह है जाति जनगणना, इससे पता चल जायेगा कि किसे क्या मिला और किसके पास कितना धन है और इसके बाद क्रांतिकारी काम होगा।


राहुल गांधी ने कहा कि, कांग्रेस के कार्यकर्त्ता हमेशा मुस्कान लिए रहते हैं और बीजेपी वाले घूर घूर कर देखते हैं, मोदी, अमित शाह तो मुस्कुराते ही नहीं है। उनकी मुस्कुराती फोटो खोज रहा हूं। बीजेपी के लोग हिंसा और नफ़रत फैला रहे हैं इस पर लाखों लोगों से सवाल पूछा तब समझ आया कि गरीबो किसानों और व्यापारियों के खिलाफ अन्याय होता है। जहां अन्याय होता है वहां हिंसा और नफ़रत होती है। उन्होंने बताया कि उन्हें लोगों ने कहा कि आप मणिपुर नहीं गए तो हमने मणिपुर से यात्रा शुरू की वहां आग लगी हुईं है, मोदी वहां नहीं गए। इन दिनों हम छत्तीसगढ़ में हैं और किसानों से बात कर रहे हैं। यहां दो तरीके से अन्याय हो रहा है सामाजिक और आर्थिक अन्याय, बड़े बिजनेस मैन चाइना का सामान हिन्दुस्थान में बेच रहे हैं, इससे यहां के युवाओ को रोजगार नहीं मिल रहा है। छोटे व्यापारियों को मोदी ने खत्म किया और जीएसटी और नोटबंदी लगाकर लोगों को बर्बाद कर दिया। उन्होंने कहा कि, किसान आंदोलन कर रहे हैं, स्वामी नाथन को भाजपा ने भारत रत्न दिया लेकिन स्वामी नाथन के अनुसार किसानों को एमएसपी की गारंटी नहीं दी अब अगर हमारी सरकार बनी तो एमएसपी की गारंटी हम देंगे। हमारा घोषणा पत्र अभी बन रहा है।
भारत की आधी आबादी पिछड़े वर्ग की है, आदिवासी व दलित मिलाकर कुल 73 प्रतिशत है लेकिन एक भी कारपोरेट आदिवासी व पिछड़े वर्ग से नहीं है. मीडिया के मालिक भी पिछड़े वर्ग, दलित और आदिवासी वर्ग से नहीं हैं। हाई कोर्ट के मात्र 33650 में से कुछ ही जज पिछड़े वर्ग और आदिवासी और दलित से हैं. 90 अफसर सिर्फ तय करते हैं कि कितना बजट होगा, इसमें से मात्र 7 अफसर आदिवासी और पिछड़ा वर्ग से हैं। आदिवासी और पिछड़ा वर्ग के लोग मनरेगा के मजदूर हैं इसलिए हमने इस यात्रा में न्याय शब्द जोड़ दिया है। आप जीएसटी देते हैं और वो सीधे अडानी के जेब में जा रहा है, सामाजिक न्याय के लिए यह यात्रा सामाजिक क्रांति है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!