पटना. बिहार के पटना जिले में तीन साल लिव-इन में रहने के बाद दो युवतियों ने दावा किया है कि उन्होंने शादी कर ली है. अब वे पति-पत्नी की तरह आजीवन साथ रहेंगी. उनके इस फैसले से परिवारों में हड़कंप मच गया है. परिजन उनसे बेहद नाराज हैं. परिजनों के गुस्से को देखते हुए युवतियों ने जान को खतरा बताया है. दोनों ने पटना के महिला थाने में सुरक्षा की गुहार लगाई है. पुलिस ने युवतियों को समझाने की कोशिश की. लेकिन, जब वे नहीं मानीं तो पुलिस ने दोनों के परिजनों को थाने बुला लिया. पुलिस ने परिजनों के सामने सभी की काउंसलिंग की. युवतियां जब अपना फैसला बदलने पर राजी नहीं हुई तो पुलिस ने उनसे बॉन्ड भरवा लिया. उसके बाद सभी थाने से रवाना हो गए.

जानकारी के मुताबिक, दोनों युवतियां बालिग हैं. 21 साल की रोशनी खातून और 18 साल की तराना खातून मूल रूप से सीवान की रहने वाली हैं. वे अचानक महिला थाने पहुंचीं और पुलिस को लिखित आवेदन दिया. उन्होंने पुलिस को बताया कि उन्हें एक दूसरे से बेहद प्यार है. वे आजीवन एक साथ रहना चाहती हैं. उन्होंने पुलिस को बताया कि वे पिछले तीन सालों से साथ रह रही हैं. उनके बीच समलैंगिक संबंध भी बन चुके हैं. दोनों ने पुलिस के सामने दावा किया कि वे शादी कर चुकी हैं. उनके परिजन इस बात से नाराज हैं. इसलिए दोनों को सुरक्षा दी जाए.

पुलिस ने उनकी लिखित शिकायत ले ली. इसके बाद पुलिस ने उन्हें समझाना शुरू किया. महिला थाने में मौजूद पुलिसकर्मियों ने दोनों की काउंसलिंग करने की कोशिश की. लेकिन दोनों लड़कियां अपने फैसले पर अडिग दिखाई दीं. इसके बाद पुलिसवालों ने सीवान में रह रहे इनक परिजनों को थाने बुला लिया. पुलिस ने थाने में ही सभी को बैठाकर फिर काउंसलिंग शुरू की. युवतियां परिजनों के आगे भी अपने फैसले से हटने को तैयार नहीं हुईं.

काउंसलिंग के दौरान पुलिस ने दोनों लड़कियों को परिजनों के साथ भेजने की कोशिश की. तब दोनों ने खुद को बालिग बताते हुए इस बात का विरोध कर दिया. दोनों युवतियों ने पुलिस और परिजनों को न्यायालय के आदेश का हवाला दिया. उन्होंने पुलिस को बताया कि समलैंगिक संबंध बनाना कोई अपराध नहीं. इसके बाद परिजन वापस सीवान लौट गए. पुलिस ने दोनों के साथ रहने के फैसले को देखते हुए पीआर बॉन्ड भरवा लिया.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!