नई दिल्ली, एजेंसी। बंगाल की खाड़ी के उपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण देश के कई राज्यों में एक बार फिर बारिश का दौर शुरु हो गया है। दिल्ली-एनसीआर में आधी रात को हुई बारिश से मौसम खुशनुमा बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी मंगलवार को पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के आसार है। यूपी की बात करें तो मौसम विभाग ने 15 सितंबर तक प्रदेशभर में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को देर रात हुई बारिश से मौसम बदल गया है। मंगलवार को भी दिन भर बादल छाए रहेंगे। मौसम खुशनुमा बना रहेगा। कहीं कहीं हल्की वर्षा भी हो सकती है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में रिमझिम बारिश के कारण एक सप्ताह तक दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश की राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही जारी रहेगी। इस बीच अलग-अलग इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के कई जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान बादल चमकने, वज्रपात के साथ हल्की बारिश के आसार है। वहीं राज्य के 8 जिले औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर, गया, नवादा, भागलपुर, जमुई व बांका में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के कई जिलों में मंगलवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक, आज कोलकाता, उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली, झारग्राम, पश्चिम मिदनापुर, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और नदिया जिले में भारी बारिश की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी के उपर बने लो प्रेशर के कारण ओडिशा के कई जिलों में आज भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। IMD के मुताबिक, मंगलवार को बालागीर, कालाहाड़ी, कंधमाल, नयागढ़, पुरी, गंजम, नबरंगपुर व नुवापाढ़ा में भारी बारिश के आसार है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज राजस्थान के कुछ जिलों में तेज बारिश हो सकती है। अगले 4-5 दिनों के दौरान अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 13 सितंबर को जयपुर, उदयपुर, कोटा व भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!