नई दिल्ली: दिल्लीवासी पिछले एक हफ्ते से गर्मी की मार झेल रहे हैं. मगर जल्द ही लोगों को इस तपती गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, आज दिल्ली और उससे जुड़े इलाकों में बादल छा सकते हैं और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. इतना ही नहीं लोगों को आज से तेज गर्मी और लू से राहत मिल जाएगी. IMD ने संभावना जताई है कि अगले 4 दिनों तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री से नीचे जा सकता है.

भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि 10 जून को अरब सागर, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, दक्षिण-पश्चिम, मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए संभावना हैं.

IMD की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल लगातार बारिश होने की वजह पश्चिमी विक्षोभ का आना है और यह पश्चिम विक्षोभ भूमध्य सागरीय इलाके में उत्पन्न होते हैं. यह पानी से भरे बादलों को अपने साथ लेकर ईरान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान होते हुए भारत पहुंचता हैं. इसी कारण अक्टूबर महीने से लेकर मई के महीने में बीच में बारिश होती है. मगर भारत में इस बारिश को बेमौसमी बरसात कहा जाता है.

आपको बता दें कि इस साल के मानसून केरल में थोड़ा देर से पहुंचा है. विभाग का कहना है कि चक्रवात की वजह से मानसून के केरल से उत्तर भारत की ओर चलने में देरी हो सकती है, जिसकी वजह से दिल्ली और उससे जुड़े आसपास के इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर पहुंच सकता है और लोगों को लू और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!