Weather Update: लगातार बढ़ती ठंड ने लोगों की मुश्किलें भी बढ़ा दी हैं. मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ तक मौसम (Weather Update) की मार है. दिल्ली समेत सभी उत्तरी राज्यों में घने कोहरे का अलर्ट (Dense Fog Alert) है. लोगों की ठिठुरन लगातार बढ़ रही है और आने वाले दिनों में इसके और बढ़ने के आसार हैं. ठंड, ठिठुरन और भयंकर कोहरा, नए साल के पहले हफ्ते में कुछ इस तरह से देश के अधिकतर हिस्सों में हालात रहे. कड़ाके की ठंड (Severe Winter) से उत्तर भारत में तापमान लगातार गिर रहा है तो यूपी-बिहार के कई जगहों पर बारिश ने मुश्किलों को और बढ़ा दिया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में ये ठंड और बढ़ेगी. साथ ही हिमाचल और उत्तराखंड में अगले दो तीन दिनों में बर्फबारी का भी अनुमान लगाया है. वहीं, आने वाली 8 और 9 जनवरी को दिल्ली में बारिश की संभावना जताई गई है. जिससे ठिठुरन और बढ़ने की आशंका है. उत्तराखंड के तापमान में भी भारी गिरावट है. बारिश और बर्फबारी के बीच मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक उत्तराखंड में घने कोहरे की बात कही है.

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी बढ़ गई है. राजधानी में कोल्ड डे रिकॉर्ड किया गया है. पहाड़ी इलाकों में हो रही लगातार बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में भी इसका साफ तौर पर असर देखने को मिल रहा है. दिल्ली में शुक्रवार को कोल्ड डे दर्ज किया गया. दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया गया. दिल्ली का अधिकतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा पालम इलाके में सुबह 8:30 बजे विजिबिलिटी 50 मीटर दर्ज की गई.

बता दें कि जम्मू का न्यूनतम तापमान 5 से 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास है. कोहरे की चादर ने जम्मू के मैदानी इलाकों को पूरी तरह से ढक लिया है. मध्य प्रदेश में भी मौसम का मिजाज बदल गया है. एमपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट है. एमपी के 14 जिलों में मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी दी है.

जान लें कि जम्मू-कश्मीर में सबसे ठंडे दिन चल रहे हैं. चिल्लई कलां का पीरियड जारी है. कश्मीर में शीत लहर काफी बढ़ गई है और पारा लगातार गिर रहा है. श्रीनगर में तो ये तापमान माइनस 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालात ये हैं कि डल झील का कुछ हिस्सा जम चुका है. आधे से ज्यादा झील के जमने से इन्हे शिकारों को बर्फ की परतें तोड़कर किनारे तक जाना पड़ता है. लेकिन शिकारे वाले खुश हैं क्योंकि जैसे-जैसे सर्दी बढ़ रही है सैलानियों की तादाद भी बढ़ती जा रही है.


मौसम भले ही सर्द है. लेकिन गुलमर्ग, पहलगाम और सोनमर्ग में सैलानियों की संख्या बढ़ रही है. डल झील भले ही जम गई है. लेकिन सैलानियों के लिए ये कुछ ज्यादा ही आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!