नई दिल्ली, एजेंसी। देशभर में मानसून का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। कई राज्यों में तेज बारिश की आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया है। भारत मौसम विभाग ने ओडिशा, छत्तीसगढ़, गुजरात, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही उत्तराखंड में तेज बारिश के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मॉनसून के दूसरे फेज में कई राज्यों में बारिश हो रही है। इस बीच, मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना में भारी बारिश का अनुमान जताया है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब कुछ दिनों तक बारिश नहीं होगी लेकिन आसमान में बादल छाए रहेंगे।

महाराष्ट्र, गुजराज, ओडिशा सहित इन राज्यों में होगी भारी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणपूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश व कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल, दक्षिण झारखंड, तेलंगाना, मराठवाड़ा और कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

यूपी सहित इन राज्यों में हल्की बारिश की संभावना

पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तेलंगाना के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। झारखंड, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख के शेष हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और बिहार के शेष हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

यूपी के इन जिलों में 11 अगस्त से होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में आज मौसम शुष्क रहेगा। पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में ही हल्की बारिश होने का अनुमान है। इसके बाद ट्रफ लाइन प्रदेश से होकर फिर गुजरेगी। यह ट्रफ लाइन मध्य प्रदेश की ओर जा रही है। इससे हवा में कम दबाव का क्षेत्र उत्पन्न हो रहा है। विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार इस दौरान उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश होगी। 11 अगस्त से चित्रकूट, प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर, कौशाम्बी, बांदा, मीरजापुर समेत हमीरपुर, जालौन, झांसी, ललितपुर, मऊ और आज़मगढ़ में मानसून फिर दस्तक देगा। जोरदार बारिश की संभावना है। इसके अलावा वाराणसी, मीरजापुर, चंदौली, सोनभद्र और भदोही में गरज चमक व आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

राजस्थान के कई जिलों में अलर्ट जारी

राजस्थान के जयपुर में मौसम विभाग ने आज बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने राजस्थान के करीब 18 जिलों में अलर्ट जारी किया है। कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने की संभावना है। साथ ही इस दौरान 1-2 स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

ओडिशा के कई जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बारगढ़, संबलपुर, अंगुल और क्योंझर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। विभाग ने बुधवार को झारसुगुडा, सुंदरगढ़, संबलपुर, क्योंझर, देवगढ़, अंगुल, मयूरभंज, बालासोर और बारगढ़ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट किया है, जिसके तहत बहुत भारी स्तर की बारिश होने का अनुामन जताया जाता है।

बिहार और झारखंड में बारिश व वज्रपात का अलर्ट

इसके अलावा बिहार और झारखंड के कई इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना है. झारखंड की राजधानी रांची समेत लातेहार, लोहरदगा जिले के कुछ हिस्सों में वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!