रायपुर: नौतपा के प्रथम दिन बुधवार को सूर्यदेव का प्रचंड रूप नहीं दिखा। द्रोणिका के प्रभाव से मौसम का मिजाज बदला है और इसके चलते प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में मंगलवार की रात बारिश हुई। बुधवार को भी हल्की बारिश और आंशिक रूप से बादल छाए रहने से नौतपा का पहला दिन कम तपा।

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ेंगे। साथ ही कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है। आने वाले कुछ दिनों तक प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा और नौतपा पिछले वर्षों की तुलना में कम तपाएगा।

मौसम का मिजाज बदलने से बुधवार को राजधानी रायपुर सहित प्रदेश भर में अधिकतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। रायपुर का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा। इसी प्रकार दुर्ग का अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम रहा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस वर्ष राज्य में मानसून समय से चार दिन पहले प्रवेश कर सकता है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा दक्षिण ओडिशा और उसके आसपास स्थित है। एक द्रोणिका बिहार से उत्तर आंध्र प्रदेश तक है। इसके प्रभाव से गुरुवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा के साथ ही गरज-चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं। कुछ क्षेत्रों में अंधड़ भी चल सकता है।

इन क्षेत्रों में हुई वर्षा

कोंडागांव में चार सेमी, मनोरा-भैयाथान में तीन सेमी, कुनकुरी-जशपुर-तपकरा में दो सेमी, ओड़गी-बस्तर में एक सेमी वर्षा दर्ज की गई। इन क्षेत्रों के साथ ही बहुत से क्षेत्रों में हल्की वर्षा हुई। मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई है।

यह रहा तापमान

रायपुर 40.2 26.1

बिलासपुर 39.5 24.0

दुर्ग 38.6 25.6

जगदलपुर 37.6 23.0

अंबिकापुर 36.4 20.7

पेन्ड्रा 36.2 19.0

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!