अम्बिकापुर:कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुंदन कुमार ने गुरुवार को जिला कलेक्टरेट सभाकक्ष में विधानसभा निर्वाचन 2023 के मद्देनजर वेबकास्टिंग की तैयारियों हेतु विद्युत विभाग तथा टेलीकॉम ऑपरेटर की बैठक ली। उन्होंने बताया कि जिले के लुण्ड्रा, अम्बिकापुर और सीतापुर विधानसभा क्षेत्र सहित भटगांव विधानसभा अंतर्गत आने वाले जिले में कुल 786 मतदान केंद्र हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पचास प्रतिशत मतदान केन्द्रों अर्थात जिले के 393 केन्द्रों में वेबकास्टिंग की जानी है। वेब कास्टिंग हेतु चयनित मतदान केन्द्रों में 41 क्रिटिकल तथा 352 नॉन क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं।

कलेक्टर श्री कुंदन ने सभी सीएसईबी के अभियंताओं को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में विद्युत सम्बन्धी सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करें, दूरस्थ क्षेत्रों में पावर कट, लो वोल्टेज जैसी समस्या ना हो। मतदान केन्द्रों में यदि बिजली कटेगी तो वेबकास्टिंग में समस्या होगी, इससे बचने के लिए पहले ही सारी तैयारियां कर लें। मतदान केंद्र तथा पहुंच मार्ग पर फोकस करें, ट्रान्सफार्मर की जांच कर लें, त्योहार से पहले मेंटेनेंस कार्य पूर्ण कर लें। ग्रमीण क्षेत्रों में आने वाली समस्या के लिए तैयार रहें। इसके साथ ही उन्होंने टेलिकॉम ऑपरेटरर्स को नेटवर्क सम्बन्धी समस्या से निपटने पूर्व तैयारी करने कहा तथा आवश्यकताओं के सम्बंध में जानकारी ली।

उन्होंने बताया कि वेबकास्टिंग की सहायता से मतदान केन्द्रों पर गतिविधियों का सीधा प्रसारण किया जाता है जिसको जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी आदि के द्वारा संचालित वेबकास्टिंग कन्ट्रोल रूम पर लाईव देखा जा सकता है। इसमें वेब, आईपी कैमरे डिवाइस के द्वारा उपलब्ध नेटवर्क कनेक्टिविटी के माध्यम से लाईव वेबकास्टिंग का कार्य संपादित किया जाता है। ऐसे मतदान केन्द्र जो कि क्रिटीकल श्रेणी में आते है, उन मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण निष्पक्ष एवं स्वतंत्र रूप से मतदान सम्पन्न करवाने हेतु वेबकास्टिंग द्वारा मतदान केन्द्र में चलने वाली गतिविधियों पर कन्ट्रोल रूम से निगरानी रखी जाती है। इस कार्य को सम्पादित करने हेतु चुने गए क्रिटीकल श्रेणी मतदान केन्द्र पर वेबकास्टिंग ऑफिसर को नियुक्त किया जाता है जो कि वेबकास्टिंग के सम्पूर्ण संचालन हेतु पूर्णतः जिम्मेदार होगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!