Ayodhya Ram Mandir Holiday : अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होना है। देशभर में लोग इस दिन बड़ा उत्सव मनाने की तैयारी कर रहे हैं। कुछ राज्यों ने अपने यहां 22 जनवरी को सरकारी छुट्टी (22 january holiday in india) की भी घोषणा की है। करीब 7 राज्यों ने इस दिन ड्राई डे की घोषणा की है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि क्या 22 जनवरी को बैंक भी बंद रहेंगे? वैसे तो इस समय अधिकतर बैंकिंग कार्य ऑनलाइन ही हो जाते हैं। लेकिन फिर भी कई बार बैंक ब्रांच जाने की जरूरत पड़ जाती है। आइए जानते हैं कि इस महीने बैंकों की कब-कब छुट्टियां रहने वाली हैं।

22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में बंद रहेंगे बैंक
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के चलते योगी सरकार ने 22 जनवरी के दिन पूरे उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश (22 january holiday in up) घोषित किया है। ऐसे में इस दिन प्रदेश में सभी सरकारी संस्थान बंद रहेंगे। वहीं, निगोशिएबुल इन्स्ट्रूमेंट एक्ट 1881 के तहत बैंकों की भी छुट्टी रहेगी। उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी को सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक बंद रहेंगे। सीएम योगी ने राज्य की जनता से इस दिन को दिवाली की तरह मनाने का आग्रह किया है।

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 22 जनवरी को त्योहार की तरह सेलिब्रेट करने का आग्रह किया है। सीएम ने राज्य में 22 जनवरी को सरकारी छुट्टी (22 january holiday in mp) घोषित की है। ऐसे में इस दिन सभी सरकारी कार्यालयों सहित बैंक भी बंद रहेंगे।

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ सरकार ने भी राज्य में 22 जनवरी को सरकारी छुट्टी की घोषणा की है। सभी सरकारी और निजी स्कूल भी इस दिन बंद रहेंगे। सरकारी छुट्टी के चलते इस दिन राज्य में बैंक भी बंद रहेंगे।

गोवा
गोवा सरकार ने भी 22 जनवरी को सरकारी छुट्टी घोषित की है। ऐसे में इस दिन गोवा में बैंक भी बंद रहेंगे।

इस महीने बैंकों की छुट्टियां
17 जनवरी 2024 : गुरु गोविंद सिंह जयंती के कारण पंजाब और तमिलनाडु में बैंकों में अवकाश रहेगा।
21 जनवरी 2024 : रविवार के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे।
22 जनवरी 2024 : Imoinu Iratpa के चलते मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा, जिन राज्यों में सरकारी छुट्टी घोषित हुई है, वहां बैंक बंद रहेंगे।
23 जनवरी 2024 : Gaan-Ngai के चलते इम्फाल में बैंक बंद रहेंगे।
25 जनवरी 2024 : Thai Poosam/Birthday of Md. Hazarat Ali के कारण तमिलनाडु, कानपुर जोन, लखनऊ जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
26 जनवरी 2024 : गणतंत्र दिवस के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे।
27 जनवरी 2024 : चौथा शनिवार के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे।
28 जनवरी 2024 : रविवार के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!