रायपुर: छत्तीसगढ़ की षष्ठम विधानसभा का प्रथम सत्र मंगलवार कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रारंभ होगा। लोकसभा भवन की सुरक्षा में हुई चूक के बाद राज्य विधानसभा की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। विधानसभा परिसर और मार्ग में 600 से अधिक जवान तैनात रहेंगे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सरकार के पहले सत्र में 10 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट पेश हो सकता है। यह अनुपूरक बजट तीन योजनाओं के लिए होगा। इनमें किसानों के दो साल के बकाया बोनस के लिए 2500 करोड़ रुपये, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए तीन हजार करोड़ रुपये और महतारी वंदन योजना के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रविधान हो सकता है।

19 से 21 दिसंबर तक चलने वाले तीन दिवसीय सत्र के प्रथम दिवस में विधानसभा के सभी 90 नव निर्वाचित सदस्य शपथ ग्रहण करेंगे। प्रोटेम स्पीकर रामविचार नेताम उन्हें शपथ दिलाएंगे। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष के रूप में केवल एक नामांकन पत्र होने कारण पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुना जाएगा। वहीं 20 दिसंबर को सुबह 11.00 बजे राज्यपाल बिस्वभूषण हरिचंदन का अभिभाषण होगा। 21 दिसंबर को राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव पर चर्चा, वित्तीय कार्य के साथ अन्य शासकीय कार्य किए जाएंगे।

विधानसभा में सत्र अवधि के दौरान सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। केवल प्रवेश पत्रधारी लोगों को ही विधानसभा परिसर में प्रवेश की पात्रता रहेगी। प्रवेशपत्र धारकों को अपने संस्थान का परिचय पत्र या आधार कार्ड रखना आनिवार्य होगा। विधानसभा परिसर और सभी दीर्घाओं में सुरक्षा कर्मियों द्वारा कड़ी नजर रखी जाएगी। विधायकों को ही वीआइपी गेट तक जाने की अनुमति होगी। विधायकों के कार्यकर्ता और स्वजन के लिए विधान सभा परिसर स्थित प्रेक्षागृह में बड़ी स्क्रीन लगाकर सदन की सीधी कार्यवाही देखने की व्यवस्था कीगई हैं। उनका प्रवेश गेट क्रमांक एक से होगा ।

नए सदस्यों के स्वागत के लिए विधानसभा परिसर को फूल माला और रंगोली से सजाया गया है। विधानसभा चौक का नए तरीके से सौंदर्यीकरण किया गया है। विधानसभा परिसर को लोककला और लोक संस्कृति युक्त चित्रों से सजाया गया है। सत्र के प्रथम दिवस सभी नव निर्वाचित विधायकों का मुख्य गेट पर पुष्प-गुच्छ देकर स्वागत किया जाएगा। इस अवसर पर विधानसभा परिसर में छत्तीसगढ़ की लोक कला और लोक संस्कृति पर केंद्रित लोक नृत्यों की छटा भी देखने को मिलेगी।

सत्र के प्रथम दिवस सभी विधानसभा के सदस्यों का शपथ ग्रहण व विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन भी संपन्न होगा। पूरी कार्यवाही का सीधा प्रसारण सुबह 11:00 से दूरदर्शन (छत्तीसगढ़ ) से किया जाएगा। 20 दिसंबर को सदन में सुबह 11 बजे राज्यपाल का अभिभाषण होगा। इसका भी सीधा प्रसारण भी दूरदर्शन (छत्तीसगढ़) से किया जाएगा। दूरदर्शन (छत्तीसगढ़ ) टाटा स्काई प्लेटफार्म पर चैनल नंबर 1174 पर उपलब्ध रहेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!