महासमुंद। अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती और ईद के अवसर पर किसान नेता अशवन्त तुषार साहू ने प्रदेशवासियों को बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। तुषार साहू ने कहा कि सनातन संस्कृति में अक्षय तृतीया को अत्यंत पुण्यदायी तिथि माना गया है। अक्षय तृतीया युगादि तिथि है अर्थात इस तिथि को अनेक युगों से मनाया जा रहा है। भगवान विष्णु सारी सृष्टि के संरक्षक हैं, इसलिए अक्षय तृतीया की तिथि को भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त है। श्रद्धालुओं द्वारा इस तिथि को भगवान विष्णु के लक्ष्मीनारायण रूप का विशेष रूप से पूजन किया जाता है।

उन्होंने आगे कहा कि अक्षय तृतीया की तिथि सभी शुभ एवं मांगलिक कार्यों के लिए उत्तम मानी जाती है। इसी तिथि को भगवान परशुराम की जयंती भी मनाई जाती है। समाज में धर्म एवं न्याय की स्थापना में महर्षि परशुराम का अतुलनीय योगदान है। धर्म और न्याय के मार्ग का अनुसरण करके ही लोक कल्याण एवं लोक मंगल का संकल्प पूरा किया जा सकता है।
ईद-उल-फितर पर भी प्रदेशवासियों को बधाई दी है। कहा कि यह त्योहार खुशी और मेल-मिलाप का संदेश लेकर आता है। सामाजिक एकता को मजबूत करने के साथ ही आपसी भाईचारे की भावना को बढ़ाता है। यह पर्व अमन-चैन और सौहार्द का संदेश देता है। ईद के पर्व पर सभी को सद्भाव व सामाजिक सौहार्द को और मजबूत करने का संकल्प लेना चाहिए |

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!