अम्बिकापुर : आगामी भगवान गणेश पूजा त्योहार के मद्देनजर महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क यानी रीपा में महिलाएं बड़े ही उत्साह से सुंदर गणेश प्रतिमाएं बना रही हैं। रीपा मेंड्राकला में गणेश प्रतिमा निर्माण उत्पादक समूह कर्मी और शक्ति समूह की महिलाओं द्वारा प्रारंभ किया गया है।
मुख्यमंत्री शभूपेश बघेल के नेतृत्व में रीपा के माध्यम से युवाओं और महिलाओं का कुशल उद्यमी बनने का सफर जारी है। जिले में संचालित रीपा से युवाओं और महिलाओं को जोड़कर ग्रामीण क्षेत्रों में स्थाई आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जा रहा है।


भगवान गणेश प्रतिमा निर्माण एवं विक्रय की आजीविका से जुड़ी महिलाएं बताती हैं कि ग्राम मेंड्राकला रीपा अंतर्गत आगामी त्यौहार अनुरूप गणेश मूर्ति निर्माण का काम प्रारंभ किया गया है। जिससे सरगुजा जिले में अलग पहचान के साथ आय भी अर्जित कर पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब तक विक्रय से 7000 रुपए तक की राशि शुद्ध रूप से समूह को प्राप्त हुई है। उन्होंने यह भी बताया कि मूर्ति निर्माण का काम आर्डर के रूप में किया जा रहा है तथा शहर में स्टॉल लगा कर विक्रय किया जा रहा है। इसके फलस्वरूप अब जिले में रीपा रोजगार का केन्द्र बन निरंतर आगे बढ रहा है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!