आशीष कुमार गुप्ता
बतौली /सेदम: सरगुजा जिले के बतौली के ग्राम कुनकुरीकला का जमीन विवाद का मामला गहराता जा रहा है ।अब इस मामले में 12 लोगों पर एफआईआर दर्ज करा दी गई है ।पिछले दिनों उक्त जमीन पर महिला द्वारा कार्य प्रारंभ कराए जाने के बाद से विवाद बढ़ गया था ।सैकड़ों की संख्या में कुनकुरी पंचायत की महिलाएं तहसील कार्यालय पहुंच गई थी और निर्माण कार्य बंद करने के लिए तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा था ।

गौरतलब है कि बीते वर्ष महिला के पति की मृत्यु हो गई थी ।उनकी तीन बेटियां हैं ।बतौर मुआवजा उन्हें शांतिपारा में ही लगभग 4 डिसमिल जमीन आवंटित की गई थी ।बताया गया कि मुआवजा मिलने पर देरी होने पर महिला की बेटी ने सीधे मुख्यमंत्री से भेंट मुलाकात कार्यक्रम में जमीन के संबंध में मांग की थी ।इसके बाद कार्रवाई हुई और महिला को 4 डिसमिल जमीन आवंटित की गई ।बाद में कुनकुरी पंचायत के ग्रामीणों द्वारा इस मामले में आपत्ति दर्ज की गई थी।
कुनकुरी पंचायत का स्पष्ट रूप है उक्त महिला को दूसरी जगह जमीन आवंटित की गई थी, लेकिन वह उसी जगह पर मकान निर्माण करना चाहती है ।जबकि जिस जगह पर मकान निर्माण के लिए स्वीकृति दी जा रही है वह भूदान की जमीन है और कुनकुरी पंचायत ने शासकीय भवन निर्माण हेतु उक्त जमीन को आवंटित किया है ।

यह मामला पिछले साल से ही गहराता जा रहा है।शुरुआती दौर में सैकड़ों की संख्या में पहुंची महिलाओं ने तहसील कार्यालय पहुंचकर आपत्ति दर्ज कराई थी तो इस भूमि पर चल रहे निर्माण कार्य पर स्टे लगा दिया गया था। इसके बाद बताया जा रहा है कि कलेक्टर ने हाल ही में स्टे हटाया था और दुबारा निर्माण कार्य शुरू किया गया था। पिछले हफ्ते ही सैकड़ों की संख्या में महिलाएं फिर तहसील कार्यालय पहुंची थी और ज्ञापन सौंपकर तहसीलदार को निर्माण कार्य रोकने की अपील की थी ।

मामला थाने तक भी पहुंचा । थाना प्रभारी एफ डी कुजूर ने दोनों पक्षों को बुलाकर बातचीत की थी और बतौर थानेदार दोनों ही पक्षों को समझा दिया गया था, लेकिन अब इस मामले में दर्ज रिपोर्ट के आधार पर 12 लोगों पर अपराध पंजीबद्ध कर दिया गया है ।महिला ने रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि कुनकुरी पंचायत की सैकड़ों की संख्या में आई महिलाओं ने निर्माणाधीन भवन में क्षति पहुंचाई है। प्राप्त सूचना के अनुसार जिन 12 लोगों पर अपराध दर्ज किया गया उनमें पूर्व जनपद सदस्य राजकुमारी पाल, मीरा सिंह, अनीता पैंकरा, कौशल्या पैंकरा, रामेश्री ,मझनी बाई, मेधा सिंह, ललिता पैकरा ,महेंद्र पाल ,राजेश पैकरा, रविंद्र सिंह, राम लकड़ा और अन्य लोग शामिल हैं ।इन सभी लोगों पर धारा 146, 147, 148, 294 ,506, 323 और 427 आई पी सी की धाराएं लगाई गई हैं। हालांकि अब यह मामला काफी विवादित हो गया है ।सामाजिक सद्भाव के लिए दोनों ही पक्षों को मामले का पटाक्षेप करना चाहिए और शांति व्यवस्था स्थापित करनी चाहिए। दोनों ही पक्षों की बात रह जाए और सामाजिक समरसता बनी रहे। महिला का दावा है कि वह भूमिहीन है और उसकी तीन बेटियां हैं ।उधर बतौली पंचायत का दावा स्वीकृत जमीन के मानकों का है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!