बलरामपुर।बलरामपुर जिले के राजपुर वन विभाग ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर स्वामी आत्मानंन्द उत्कृष्ट इंग्लिश मोडियम विद्यालय में 50 नग फलदार पौधा रोपा।



उप वनमंडलाधिकारी रविशंकर श्रीवास्तव ने कहा कि पर्यावरण है तो जीवन है पर्यावरण बिगड़ेगा तो नाना प्रकार का बीमारी आयेगा जिससे सभी को परेशानी होगी आप सभी एक साथ मिलकर वचन ले कि हर वर्ष हर व्यक्ति को कम से कम 10 पौधा आसपास क्षेत्रों में लगायें और क्षेत्र को हरा-भरा रखें, ताकि जल का स्रोत बढ़ेगा तो आने वाले समय में बीमारी व अन्य चीजों में परेशानी नही होंगी। राज्य सरकार पर्यावरण के संरक्षण के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। राज्य सरकार की गोधन न्याय योजना का एक उद्देश्य पर्यावरण का संरक्षण और संवर्धन करना भी है। राज्य सरकार द्वारा सुराजी गांव योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, वृक्ष संपदा योजना, कृष्ण कुंज योजना, नदी तट वृक्षारोपण, फलदार पौधा रोपण जैसी योजनाओं के माध्यम से अपने पर्यावरण को लगाकर बेहतर बनाने का काम किया जा रहा है।

रेंजर महाजन लाल साहू ने कहा कि अपने घरों में और आस-पास पौधा लगाने और पौधों को जीवित रखने की जिम्मेदारी लेने की अपील की। आने वाले मानसून में ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करें और अपने गांव, गौठान, खेतों और जंगलों को खूब हरा-भरा बनाएं। इस दौरान डिप्टी रेंजर आरपी राही, स्कूल के प्राचार्य, जनप्रतिनिधि सहित वनकर्मी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!