Atal Pension Yojana : बुढ़ापे में पेंशन के लिए केंद्र सरकार की एक गारंटीड स्कीम है, जिसमें आपको नाममात्र का प्रीमियम भरना होता है। यह अटल पेंशन योजना है। यह स्कीम असंगठित क्षेत्र के वर्कर्स को ध्यान में रखते हुए लायी गई थी। सरकार ने वित्त वर्ष 2015-16 में इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में निवेशक  को एक हजार या दो हजार या तीन हजार या 4 हजार या 5 हजार रुपये प्रति महीने की गांरटीड पेंशन 60 साल की उम्र से मिलती है। पेंशन की राशि सब्सक्राइबर द्वारा दिये जाने वाले योगदान पर निर्भर करती है। कोई भी भारतीय नागरिक अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है।

योग्यता
सब्सक्राइबर की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। यानी पेंशन का लाभ पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा।
सब्सक्राइबर के पास एक सेविंग्स बैंक अकाउंट या पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट होना चाहिए।

सिर्फ 7 रुपये महीने का निवेश

अगर कोई निवेशक 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना का सब्सक्राइबर बनता है, तो उसे रिटायरमेंट पर 5000 रुपये महीने की पेंशन पाने के लिए सिर्फ 210 रुपये महीने निवेश करना होगा। यानी हर दिन का सिर्फ 7 रुपया। वहीं, 1000 रुपये महीने की पेंशन पाने के लिए महीने में सिर्फ 42 रुपये निवेश करने की जरूरत पड़ेगी।

पति-पत्नी दोनों उठा सकते हैं फायदा

अटल पेंशन योजना का फायदा पति और पत्नी दोनों उठा सकते हैं। इस तरह घर में हर महीने अधिकतम 10,000 रुपये महीने की पेंशन आएगी। अगर पति या पत्नी में से किसी की मौत हो जाती है, तो दूसरे को पेंशन का फायदा मिलेग। वहीं, दोनों की मौत हो जाती है, तो सारा पैसा नॉमिनी को वापस मिल जाएगा।

कैसे खुलवाएं APY अकाउंट?

जिस बैंक ब्रांच या पोस्ट ऑफिस में आपका अकाउंट हो, वहां जाएं या अकाउंट नहीं है, तो एक सेविंग अकाउंट खुलवाएं

बैंक अकाउंट नंबर या पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट नंबर देकर बैंक स्टाफ की मदद से अटल पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।

आधार/मोबाइल नंबर उपलब्ध कराएं। यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन कम्युनिकेशन की सुविधा के लिये ठीक रहता है।

सेविंग बैंक अकाउंट या पोस्ट ऑफिस अकाउंट में आवश्यक बैलेंस सुनिश्चित करें, जिससे मंथली/तिमाही/छमाही/सालाना योगदान ट्रांसफर हो सके।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!