प्रशासनिक लापरवाही से लगातार हों रहीं दुर्घटना, जिम्मेदार जनप्रतिनिधि मौन

अम्बिकेश गुप्ता / कुसमी। छत्तीसगढ़ राज्य बलरामपुर जिला के कुसमी अंतर्गत सामरी से दूसरे राज्य उत्तरप्रदेश व झारखण्ड राज्य की ओर बॉक्साईट दोहन में लगी ट्रकों से हादसा होने पर प्रसाशनिक कसवाट नहीं होने से कुसमी नगरवासियों को रुक – रुक कर सड़क पर उतर कर विरोध करना मज़बूरी बन चूका हैं. नगर वासी विरोध का स्वर भी तब उठाते हैं जब कोई हादसा घटित होता हैं. वहीं जनता से चुने गए जनप्रतिनिधियो को कुसमी नगरवासियों की समस्याओं से कोई सरोकार नहीं हैं. जब भी बॉक्साईट परिवहन में लगे ट्रकों के हादसे के बाद कोई आवाज बुलंद होता हैं तो सभी अपनी – अपनी रोटी सेंकने में लग जाते हैं.

उल्लेखनीय हैं की शुक्रवार की देर रात करीब 10 बजे
राजपुर – कुसमी मुख्य मार्ग पर सड़क किनारे अनियंत्रित होकर एक कार की सड़क छोड़ कर अपनी दिशा के विपरीत जा उतरी थीं हालांकि कार चालक को किसी प्रकार की चोट नहीं लगी पर कार का अगला हिस्सा छतिग्रस्त हों गया. जिसे देख उसी रास्ते से गुजर रहें युवकों की नजर पड़ी. सभी ने मिलकर अपनी सूझ – भुझ का परिचय देकर उक्त कार को बड़ी मशक्क्त से बुरी तरह फसे कार को सड़क पर बाहर निकाला. इसके तुरंत सामरी की ओर से आ रहीं तेज रफ्तार पूर्वक बॉक्सईट परिवहन ने दर्जनों की संख्या में खड़ी भीड़ को देखने के बावजूद ट्रक की रफ्तार में विराम नहीं हुई और देखते ही देखते छतिग्रस्त कार के समीप खड़े कई युवकों ने सड़क से छलांग मार कर अपने आप को बचाया. जिससे एक बड़ा हादसा होते होते बच तो गया लेकिन कई लोगों को मामूली चोट भी आई. वहीं कतार बद्ध होकर आ रहीं ट्रक में एक ट्रक ने अपने सामने के ट्रक को तेज रफ्तार व लापरवाही के कारण ठोकर मार दी. दोनों ही ट्रक छतिग्रस्त हों गई. जिसके बाद मामला विरोधी पस्त हों गया.

ट्रकों को रोककर देर रात तक घंटो हुवा विरोध, नायब तहसीलदार व थाना प्रभारी के समझाइस पर माने

उक्त मामलें के बाद नाराज युवकों ने बॉक्साईट परिवहन में लगे ट्रकों को रोककर देर रात ही विरोध प्रदर्शन शुरु कर दिया. सभी ने मामलें में प्रशासनिक व्यवस्था पर सवाल खड़ी कर हिंडालको कम्पनी के करोड़ों रुपयों की फंडिंग राशि से लोक निर्माण विभाग के देख – रेख में वर्षों पूर्व बनाई गई बाई – पास सड़क पर ट्रकों के आवागमन नहीं होने पर अपनी पूर्व से रहीं मांगो को लेकर अड़ गए. इसकी सुचना कुसमी पुलिस को मिलते ही थाना प्रभारी जितेंद्र जायसवाल अपनी टीम के साथ तत्काल दुर्घटना स्थल पहुंच गए. कुछ ही देर में नायब तहसीलदार कुसमी मनोज पैकरा भी पहुचे. घंटो बॉक्साईट परिवहन रोके जाने के बाद युवकों को सुबह करीब 3 बजे बात चित के दौरान सहमति बनी की रात में कोई भी बड़े अधिकारी से चर्चा हों पाना संभव नही हैं. जिसे समझते हुवें युवकों ने रोके गए बॉक्साइट परिवहन को जाने दिया. तथा नायब तहसीलदार ने युवकों के बीच बात रखी की कल शनिवार को सुबह कलेक्टर साहब का मीटिंग है मीटिंग खत्म होने के बाद शाम पांच बजे बैठक आयोजित कर पूरे विषय में चर्चा कर निर्णय निकाला जाएगा.

अधिकारियो की लापरवाही से मृतक के परिजनों को नही मिला मुआवजा

बीते जून माह 2023 में ही बॉक्साईट लोड ट्रक की चपेट में आने से कुसमी के चांदो निवासी स्व.अजय दुबे की मौत हों गई थीं. जिसके बाद न ही परिजनों को मुआवजा मिला सका और न ही बाई पास सड़क से बॉक्साईट परिवहन नियमित चालू हुई. जबकि स्व. अजय दुबे मामलें में 2 लाख रूपये मुआवजा देने व परिजनों को नौकरी दिलाए जाने की सहमति बनाई गई थीं. इस मामलें में जमकर तीन दिनों तक विरोध भी चलता रहा था. कई तरह से उपेक्षा का शिकार किए जाने से नाराज कुसमी वासी अधिकारीयों पर लापरवाही का आरोप लगाकर हिंडालको कम्पनी के ठेकेदारों से आपसी सांठ – गांठ का आरोप लगा रहें हैं. तथा सभी ने ये तय किया है कि कुसमी मेंन रोड से बॉक्साइट परिवहन नही होने देंगे. पहुचे थाना प्रभारी व नायब तहसीलदार के सामने सभी ने प्रशासनिक अमला के बातों से भरोसा उठने का भी आरोप लगाया गया हैं।

बाई – पास सड़क हैं विवादित, निर्मित सड़क के लिए जमीन प्रभावित लोगों को नहीं मिला मुआवजा

कुसमी नगर वासियों के सुविधाओं का ख्याल रखते हुवें हिंडालको इंडस्ट्रीज लिमिटेड खान प्रभाग सामरी द्वारा ट्रकों के अवागमन के लिए करोड़ों रुपयों की राशि लोक निर्माण विभाग को जारी कर बाईपास सड़क निर्माण हेतु सहयोग दी गई. पर बिना सही प्रांकलन के सड़क निर्माण कार्य अधूरा किये जाने से हिंडालको का उद्देश्य अधूरा हैं. व लापरवाह प्रशासनिक व्यवस्था से कुसमी नगरवासी व कंजिया के ग्राम वासी जूझ रहें हैं. बताया जाता हैं की वर्षों पूर्व जब बाई – पास सड़क का निर्माण किया जाना प्रारम्भ हुवा था. तब सड़क निर्माण के दौरान जमीन प्रभावित लोगों को मुआवजा दिए जाने की बात कहीं गई थीं. पर आज तक प्रभावितों को मुआवजा नहीं मिला सका हैं. तथा निर्माण एजेंसी द्वारा अधूरा सड़क निर्माण कर लाखों रुपयों के पैसे का बंदरबाट कर लिया गया हैं. जिस कारण लगातार समस्याओं से कुसमी व कंजिया के लोगों को जूझना पड़ रहा हैं।

मामलें में कुसमी थाना प्रभारी जीतेन्द्र जायसवाल ने विवेचना कर उचित कार्यवाही किए जाने की बात कहीं हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!