सूरजपुर: कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के निर्देश पर आज जिला पंचायत सीईओ राहुल देव ने मॉं बागेश्वरी धाम कुदरगढ़ का मुआयना किया। कुदरगढ़ धाम में पिछले कई वर्षों से चैत्र नवरात्र मेला का आयोजन किया जाता रहा है। लेकिन पिछले दो वर्ष से कोविड-19 कोरोना की वजह से मेला का आयोजन पूर्णतः बन्द कर दिया गया था। श्रद्धालुओ को इन दो वर्षों में माता के लाईव दर्शन करने को मिला। पूर्णतः बन्द के कारण पिछले दो वर्ष मेला का आयोजन नहीं होने के कारण इस वर्ष माता के दर्शन और मेला के आयोजन में अधिक भीड़ बढ़ने की संभावना है। इन्हीं सब व्यवस्थाओं का जायजा लेने जिपं सीईओ कुदरगढ़ मेला स्थल पर पहुंचे।

उन्होंने चैैत्र नवरात्र के अवसर पर आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या ना हो उसके लिए विभिन्न तैयारियों का मुआयना किया। सर्वप्रथम उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने पार्किंग व्यवस्था, वीआईपी पार्किंग व्यवस्था रूट अनुसार बेरीकेटिंग करने के निर्देश दिए। दूर-दूर से दर्शन के लिए आने वाले भक्तों को शौचालय एवं नहाने की व्यवस्था के लिए पानी उपलब्धता के साथ सभी शौचालयों को सुचारू रूप से चालू रखने के निर्देश दिए। नहाने के लिए स्थान सुनिश्चित कर पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने भी कहा तथा समस्त शौचालयों में प्रभारी नियुक्त करने के लिए कहा जिससे वहां पंप, पानी एवं साफ सफाई की उचित व्यवस्था हो सके। दर्शन पश्चात वापस आकर आराम करने के लिए विश्राम स्थल का चिन्हांकन किया जहां पर पंखा एवं पीने योग्य पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि जो श्रद्धालु ऊपर नहीं चढ़ पाते हैं उनके लिए प्रवेश द्वार पर बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाने के निर्देश दिए हैं जिससे श्रद्धालु माता के लाईव दर्शन कर सकें। उन्होंने सुरक्षा के लिए तैनात जवानों के रुकने वाले कक्षों का भी निरीक्षण किया, जहां उन्होंने पंखा, कूलर व पानी की व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश जनपद सीईओ को दिए साथ ही वहां पर गेस्ट हाउस में अच्छे पर्दे लगाने, पानी की पर्याप्त व्यवस्था एवं साफ, सफाई रखने के निर्देश दिए।

इस दौरान डिप्टी कलेक्टर उत्तम रजक, एसडीएम प्रकाश सिंह राजपूत, तहसीलदार ओड़गी, एसडीओपी गीता बांधवानी, एसडीओपी राजेश जोशी ओड़गी, ओड़गी थाना प्रभारी राम साय पैकरा, एसडीओ आरईएस अनिल कुमार मिश्रा सहित कुदरगढ़ न्यास ट्रस्ट के समस्त सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!